Website Ki Domain Authority Kaise Badhaye – आज के इस लेख में हम Website की Domain Authority बढ़ाने की 5 टिप्स पर चर्चा करेंगे। इस लेख में आपको Domain Authority क्या है और Website की Domain Authority को कैसे बढ़ाएं की सम्पूर्ण जानकारी मिलेगी। तो अगर आप भी अपनी वेबसाइट की Domain Authority को बढ़ाना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें।

Website Ki Domain Authority Kya Hoti Hai – Domain Authority क्या है

अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आपने Moz Website के बारे में तो सुना ही होगा। Domain Authority इन्ही का बनाया हुआ Ranking Factor है। किसी भी Website का Domain Authority Score 1 से लेकर 100 तक होता है। 1 स्कोर वाली वेबसाइट नई और कम रैंकिंग वाली कहलाती है तो वही 100 स्कोर वाली वेबसाइट की रैंकिंग बहुत ही अच्छी होती है।

अब आप ये समझ कर चलो की जिस वेबसाइट का स्कोर ज्यादा होगा तो वो वेबसाइट उतनी ही ज्यादा गूगल में रैंक करेगी। हालाँकि Google ने कभी भी MOZ के इस Rating System को माना ही नहीं। मगर फिर भी SEO के लिहाज़ से देखा जाये तो थोड़ा बहुत फर्क तो जरूर पड़ता है, इसलिए इसे नजर अंदाज करना किसी गलती से कम नहीं होगा।

Domain Authority Check कैसे करें

Domain Authority Check करने के लिए इंटरनेट पर बहुत सी वेबसाइट उपलब्ध है। इनमे से Moz की भी वेबसाइट है। हालाँकि मैं Domain Authority Check करने के लिए website seo checker टूल्स का सहारा लेता हूँ। ये वेबसाइट देखने में एकदम सिंपल है और easy to use भी।

Top 3 Free Domain Authority Checker

  • MOZ Keyword Explorer
  • Website SEO Checker Tools
  • Small SEO Tools

Website Ki Domain Authority Kaise Badhaye Top 10 Tips

अब हम आपको Website Ki Domain Authority Kaise Badhaye की टॉप 10 टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। दोस्तों Domain Authority को बढ़ाने के लिए आपको कोई ज्यादा मेहनत नहीं करनी होती। हाँ बस आपको अपनी वेबसाइट और अपने काम पर थोड़ा ध्यान देने की जरूरत होगी। यहाँ मैं आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहा हूँ जिन्हे आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर इस्तेमाल करें। इस से आपकी वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी जरूर increase होगी।

1. Good Quality Content

मैं अपने पिछले कई लेख में ये कह चूका हूँ की Content is the king. अगर आप अपने content को अच्छे से लिखते हैं और वो कही से copy paste भी न हो तो इस तरह का content लोगों को काफी पसंद आता है। आप किसी unique topic पर content लिख सकते हैं या फिर आजकल क्या trend में चल रहा है इसपर ध्यान दें। अगर आपका content अच्छा होगा तो आपकी साइट पर users आएंगे और उस कंटेंट को ज्यादा देर तक पड़ेंगे। ऐसे में आपके blog ranking में सुधार तो होगा ही इसके साथ ही domain authority भी बढ़ेगी।

2. On page SEO

वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी बढ़ाने के लिए On page SEO भी काफी महत्वपूर्ण विन्दु होता है। अगर आप blogging में नए है तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्यूंकि आजकल SEO के काफी plugin आते हैं। इन plugin की मदद से आप बड़ी ही आसानी से अपने ब्लॉग का On page SEO कर सकते हैं।

इन plugin की मदद से हमें ये पता चलता रहता है की हमे कहाँ पर कीवर्ड लगाने है और हैडिंग टैग्स का कहाँ पर इस्तेमाल करना है। ये बात तो बिलकुल सच है की बिना SEO के हम अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं ला सकते। इसलिए जितना हो सके SEO की बेस्ट प्रैक्टिस करें। जिस से की आपके ब्लॉग का ट्रैफिक और डोमेन अथॉरिटी दोनों ही increase हो सके।

Quora से Blog Traffic कैसे बढ़ाए

3. Choose Right Keywords

ये भी एक SEO का ही हिस्सा है। हालाँकि आपको SEO Plugin की मदद से कीवर्ड का हल्का सा अंदाज़ा हो जाता है लेकिन फिर भी आपको एक लेख लिखने से पहले अच्छे से Keyword Research कर लेना काफी जरुरी हो जाता है।

Ubersuggest क्या है। इससे Free Keyword Research कैसे करें।

4. Use Heading tags

किसी आर्टिकल में अगर Heading tags नहीं होंगे तो गूगल उस आर्टिकल को समझ ही नहीं पायेगा की आखिर किस टॉपिक पर आर्टिकल लिखा हुआ है। आप जब भी कोई आर्टिकल लिखे तो उसमे h1, h2, h3, h4 टैग्स का ध्यान जरूर रखें। इन्ही टैग्स की मदद से गूगल को आपके आर्टिकल को समझने में मदद मिलती हैं। इसके बाद सारे SEO Factor को देख कर ही आपका आर्टिकल गूगल में रैंक होता है।

5. High quality backlinks

High quality backlinks किसी भी ब्लॉग के लिए सोने पे सुहागे की तरह काम करते हैं। मैंने अपने पिछले कई लेख में बैकलिंक्स के बारे में बताया हुआ है। आपको बैकलिंक्स बहुत ही सोच समझ कर बनाने चाहिए। यहाँ पर मैं आपको यही सलाह दूंगा की जब आपके ४० से ७० आर्टिकल हो जाए तभी आप बैकलिंक्स पर काम करना शुरू करें। एक बार आपकी वेबसाइट के High quality backlinks बन जाए तो आपका ब्लॉग गूगल की नज़र में आ जाता है। इस से आपके ब्लॉग की रैंकिंग, ट्रैफिक और डोमेन अथॉरिटी भी बढ़ती है।

तो दोस्तों ये थी जानकारी Website Ki Domain Authority Kaise Badhaye की। मुझे उम्मीद है की आपको ये लेख काफी पसंद आया होगा। आप मेरे दिए गए इन टिप्स को फॉलो करते हैं तो मैं दावे के साथ कह सकता हूँ की आप अपनी वेबसाइट का डोमेन अथॉरिटी बड़ी ही आसानी से बढ़ा सकते हैं।

Website की Domain Authority बढ़ाने की 5 टिप्स आपको कैसी लगी मुझे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं।