High Quality Backlinks Kaise Banaye – Backlink Topic पर ये मेरा दूसरा Article है। मैंने अपनी पिछले Article में बैकलिंक क्या है के बारे में बताया था। अगर आपको बैकलिंक्स के बारे में पूरी तरह से समझना है तो आप Backlink Kya Hai पोस्ट को जरूर पढ़ें। अगर आपको बैकलिंक्स के बारे में अच्छी खासी जानकारी है तो आपने High Quality DoFollow Backlinks के बारे में भी जरूर सुना होगा।

आज का ये आर्टिकल इसी टॉपिक पर है। अगर आप भी अपने ब्लॉग के लिए High Quality Backlinks बनाना चाहते हैं तो इस Post को Last तक ध्यान से पढ़ें।

क्या होते हैं High Quality Backlinks

ऐसी वेबसाइट से लिया गया Backlink जिसकी Domain Authority या Page Authority अधिक हो, या यूँ कहें की किसी High Quality वेबसाइट से लिए गए links High Quality Backlinks कहलाए जाते हैं। अगर किसी blog का Alexa Rank कम है और Domain Authority ज्यादा है तो उसे High Quality Blog कहा जाता है।

आप जिस भी Website से Backlink बनाने की सोच रहे हैं तो एक बार आप उस वेबसाइट का Spam Score जरूर देख लें। जिस Website का Spam Score बहुत कम होता है वो High Quality Websites होती हैं। आपको इसी तरह के Blogs से High Quality Backlinks बनाने चाहिए। ऐसा करने से आपके ब्लॉग की Ranking Increase होगी।

spam-score-checker-ok-sumit

हर्ष अग्रवाल जी की वेबसाइट shoutmeloud का ये screenshot है। इसमें आप देख सकते हैं इनकी Domain Authority 73 है। वहीँ अगर Page Authority की बात करें तो वो 61 हैं। Spam Score 1% है और 11 साल पुराना इनका Domain है। यानि की इनकी website की Value बहुत अधिक है। ये एक High Quality Blog है। अगर आपको यहाँ से एक DoFollow Backlink मिल जाये तो आपकी Website Ranking में काफी सुधार होगा।

मुझे उम्मीद है की आपको अब High Quality Backlinks क्या होते हैं इसकी अच्छे से जानकारी हो गयी होगी। चलिए अब बात करते हैं High Quality Backlinks Kaise Banaye

High Quality Backlinks Kaise Banaye

शायद आपको ये जानकार आश्चर्य होगा की Internet में जितने भी Hindi Blogs हैं उनमे अभी इतना Competition नहीं है। इसलिए आप बड़ी ही आसानी से Rank कर सकते हैं वो भी बिना किसी बैकलिंक के। हाँ, अगर आप एक English Language Blogger हैं तो यहाँ पर आपको ज्यादा मेहनत करनी होगी। पर आप किसी Topic पर बहुत लम्बे समय तक Google के Top Page में नहीं रह सकते क्यूंकि अगर आपके Competitor ने आपसे अच्छा Unique Article लिखा तो बहुत चांस है की उसका Article आपको Beat कर दे। इसलिए Bloggers की पहली पसंद Quality Backlinks होते हैं।

चलिए अब जानते हैं High Quality Backlinks Kaise Banaye की 10 Super Tricks

1. हमेशा Quality Content लिखें

अगर आप Blogging Field में कुछ करना चाहते हैं तो इस बात को ध्यान में रखे की  “Content is king”

कोई भी User किसी Website पर Content देखने आता है न की उस Website का Design अगर आपने Quality Content लिखा होगा तो User उसे पसंद करेंगे। जिस से Visitor आपके Article पर काफी देर तक रुकेगा। ये सब होगा आपके Quality Content पर।

आप Internet पर इस Topic पे Search कर लीजिये आपको लगभग हर Blogger यही सलाह देगा की Content Copy Paste न करें। अपना खुद का Content Create करें। Quality Content के लिए आपको Keyword Research का ज्ञान होना भी बहुत जरुरी है, क्यूंकि लोग क्या Search कर रहे हैं हमें उसी Topic पर लिखना चाहिए। आप क्या लिख रहे हैं ये जरुरी नहीं आपके Users को पसंद आये। लोग Google पर क्या Search करते हैं हमें उसी अनुसार Unique Article लिखना चाहिए।

2. Article Interlinking करें

जब आप कोई Article लिखते हैं तो ये जरुरी नहीं की वो Google में Rank कर जाएँ। अगर आप Article Interlinking करते हैं तो किसी एक Article के रैंक हो जाने पर आपके बाकि Article भी Rank होने लगते हैं। ऐसा करने से आपका एक Page दुसरे Page के साथ Interlink हो जाता है।

Interlinking से आपके Blog का Bounce Rate भी कम होता है। क्युकी Visitor जब आपके किसी Article को पढ़ने शुरू करता है तो Interlinking की बजह से वो दुसरे Article पर भी Click कर देता है। इस से वो आपके Blog पे अधिक देर तक रुकेगा और Bounce Rate कम हो जायेगा।  Article Interlinking करने से एक फायदा ये भी होता है की Search Engine को आपके Blog को बेहतर crawl और index करने में मदद मिलती है।

3. Guest Post करें

नए Bloggers के लिए Guest Blogging या Guest Post किसी वरदान से कम नहीं है। अब यहाँ पर ज़्यदातर लोग Confuse होंगे की आखिर ये Guest Blogging क्या है।

जब हम किसी ऐसी Website या Blog में अपना Unique Article Submit करवाते हैं जिसकी इंटरनेट में वैल्यू अच्छी खासी हो तो उसे Guest Post कहते हैं। अब ऐसा नहीं है की किसी भी Website में जाकर आप Guest Post करना शुरू कर दें। उस Website की Internet में क्या Value है Domain Authority कितनी है ये सब जानने के बाद ही आप उस Blog के मालिक से Guest Post के बारे में बात करें।

4. Blog Commenting करें

Blog Commenting भी Backlink बनाने के लिए एक अच्छा विकल्प माना जाता है। जब भी हम किसी High Quality Blog में जाकर Comment करके अपनी Website का Link लगाते हैं तो हमें एक Backlink मिल जाता है। मगर आपको Commenting भी सोच समझ कर ही करनी चाहिए क्यूंकि अगर आप एक ही दिन में बहुत सारे Comment करके Backlink लेने की सोच रहे हैं तो यही पे आप गलती कर बैठोगे।

एक हफ्ते में सिर्फ 3 दिन ही आप Commenting करें। इसके लिए आप अपने Blog से Similar Blogs की एक List बना लें। फिर 2 – 2 दिन छोड़ कर आप Commenting कर सकते हैं। ध्यान रहें ज्यादा Commenting मतलव आप Spaming कर रहे हैं। Blog Commenting के लिए कुछ Tips हैं जो आपको जरूर Follow करने चाहिए।

  • फालतू Comment न करें- फालतू Comment करने से आपका Comment Approve ही नहीं किया जायेगा। इसलिए Post Related Comment ही होना चाहिए।
  • Spaming न करें- अगर आप बहुत सारे Links Comment में लगा देते हैं तो ये Spaming कहलायी जाएगी।
  • Quality Website में ही Comment करें- अगर आप ऐसी Website में Comment करते हैं जिनकी Internet में Value बहुत अधिक है तभी आपको फायदा मिलेगा।

5. Social Profiles बनाएं

ऐसी बहुत सी Website हैं जहा पर आप अपने Blog के लिए Social Profiles Create कर सकते हैं। इनमे से आपको कुछ ऐसी Website भी मिल जाएँगी जहा पर Blog URL Add करने का Option मिलता है। ऐसी Website में से एक है Pinterest, जी हाँ Pinterest जैसे Website में आप Quality Backlink पा सकते हैं।

6. Quora का इस्तेमाल करें

Quora का इस्तेमाल करके न सिर्फ आप Backlink पा सकते हैं बल्कि आपको Traffic भी भर भर के मिलेगा। ये एक ऐसा Platform हैं जहा पर दुनिया भर से लोग सवाल पूछते हैं। आपको अपने Article के हिसाब से कोई भी सवाल ढूँढना हैं। फिर आप जवाब देकर अपने Article का Link लगा सकते हैं। अधिकतर Blogger Quora का इस्तेमाल अपने Blog के लिए Traffic लाने तथा Backlink के लिए करते ही हैं।

7. Social Sharing करें

Social Media भी Traffic लाने का एक बेहतरीन विकल्प है। जब कोई New Blogger कोई Post Publish करता है तो आपने देखा होगा की आपके Blog का Article Google में दिखाई नहीं देता। जबकि अगर आप उसी Article को Social Media पर Share करें तो Google उन वेबसाइट को पहले तब्बजो देता है। इसलिए हमें Social Media Website का इस्तमाल भी करना चाहिए। आप Facebook, Twitter जैसी Website का इस्तेमाल अपने Blog Traffic और Backlink पाने के लिए कर सकते हैं।

8. Competitor के Backlinks चुराएं

चुराने शव्द से थोड़ा आपको अजीव लग रहा होगा मगर बहुत से Blogger हैं तो अपने Competitor website को समय समय पर Track करते हैं की उसने कोन कोन सी Website में Backlinks बनाये हुए हैं। अपने Competitor की website के Backlink देखने के लिए आपको Online Backlinks Checker Search करना होगा। इसके बाद आपको बहुत से Result मिल जायेंगे।

आप किसी भी Website में जाएँ और वहां पर अपने Competitor website का URL डालें। कुछ ही समय में आपके सामने वो सारी List Open हो जाएगी जहाँ से उसने Backlink Create किये होंगे। बस अब आपको बारी बारी से उन सभी Website पर जाकर देखना है की क्या वो Backlink Comment के द्वारा आया है। अगर Comment के द्वारा आया है तो आप भी वहां पर एक अच्छा सा Comment करके अपने Blog के लिए Backlink बना सकते हैं।

इसके अलावा अगर आपके Competitor ने किसी Profile Website में भी अपनी Website का URL लगाया होगा तो आप भी उन Website पर Visit करके एक Account Create कर सकते हैं और अपने Blog का URL लगा सकते हैं।

9. Forum Join करें

Internet पर ऐसी बहुत सी Forum Websites हैं जहाँ पर Visitors Discussion करते हैं। आप भी इस तरह की Website में जाकर Account Create करके Discussions में हिस्सा ले सकते हैं। इस तरह के Forums से आपके Blog में Traffic Increase होता है साथ ही आपको Backlink भी मिलता है। आप इस तरह की Forum Website में अपना Profile Edit करके अपना Blog URL add कर सकते हैं। जिस से आपको एक Do Follow Backlink भी मिल जायेगा।

10. Directories Submission

इस तरह की Websites से पहले बहुत फायदा मिलता था मगर अब ये इतनी कारगर सावित नहीं होती। मगर फिर भी आप Backlink पाने के लिए इन Directories Submission Websites की भी मदद ले सकते हैं। बस आपको ये ध्यान रखना है की High Quality Directories में ही आप अपने Blog URL को Submit करें।

तो ये थी Backlinks की बेहतरीन जानकारी। मैं उम्मीद करता हूँ की आपको बैकलिंक के बारे में अच्छे से समझ आया होगा। अगर आपको कुछ और जानकारी चाहिए तो आप अपना सवाल निचे दिए गए Comment Box में पूछ सकते हैं। ऐसे ही और लेख पढ़ने के लिए आप OKSumit को विजिट करते रहें।