Web Hosting Kya Hai” आज के इस लेख में आपको Web Hosting क्या है से जुडी सारी जानकारी मिलेगी। इसके साथ साथ आपको Best Hosting In Hindi के बारे में भी जानने को मिलेगा। Web Hosting को लेकर आपको कुछ भी confusion है तो वो सब आज के इस लेख में clear हो जायेगा।

Web Hosting क्या है? Web Hosting Kya Hai

आपने Internet में आज तक बहुत सी website देखी होंगी। ऐसे में क्या आपके मन में ऐसा विचार आया की आखिर ये Web Hosting Kya Hai

“Web Hosting” आसान भाषा में समझे तो website को host करने का एक जरिया। जी हाँ, किसी भी वेबसाइट को इंटरनेट पर दिखाने के लिए जिस चीज़ का इस्तेमाल किया जाता है उसे ही वेब होस्टिंग कहते हैं। जिस तरह से कोई भी वस्तु जगह घेरती है, चाहे वो हमारी नज़र में हो या न हों। ठीक इसी तरह से इंटरनेट में जितनी भी वेबसाइट हैं उन्हें एक space चाहिए होता है। इंटरनेट की दुनिया में जहा वेबसाइट स्टोर होती है उसे वेब होस्ट कहा जाता है।

Web hosting एक बहुत बड़ा business है। बड़ी बड़ी कंपनी जो वेब होस्ट करती हैं उन्हें Hosting Service Provider कहते हैं। इनके पास आकार में बड़े कंप्यूटर होते हैं जो की 24 x 7 On रहते हैं। अगर ये कंप्यूटर बंद हो जाये तो इन सर्वर में जो जो वेबसाइट होस्ट होगी वो भी बंद हो जाएँगी। कुछ बेहतरीन Web Hosting Provider कुछ इस तरह से हैं:-

  • Hostinger
  • Hostgator
  • Big Rock
  • Go Daddy

मुझे उम्मीद है की अब आपको Web Hosting Kya Hai इसकी जानकारी हो चुकी होगी।

Ubersuggest क्या है। इससे Free Keyword Research कैसे करें।

Web Hosting कितने प्रकार की होती है

Web Hosting क्या होती है ये तो आपने जान लिया है। चलिए अब समझते हैं की वेब होस्टिंग कितने प्रकार की होती है।

#1 Shared Hosting

इसका मतलव आपको नाम से ही पता चल रहा होगा। Shared Hosting मतलव अपनी होस्टिंग को दूसरो के साथ सांझा करना। इसमें होता ये है की किसी एक ही Server पर बहुत से लोगों की website live होती है। उदाहरण के तौर पर जैसे किसी एक कमरे को 3 से 4 लोग share करते हैं और उसका किराया मिलजुल कर देते हैं। ठीक वैसे ही Shared Hosting होती है। यहाँ पर एक ही एक server होता है और इस सर्वर पर हजारो वेबसाइट चल रही होती हैं। हर वेबसाइट को अपना अपना किराया इन होस्टिंग कंपनी को देना होता है।

Shared Hosting के फायदे –

  • सस्ती होस्टिंग: जैसे की मैंने पहले ही बताया की इसमें बहुत से Website Owner की sites host रहती है। इसलिए इसमें खर्चा भी कम आता है। अगर आप ब्लॉग्गिंग में नए हैं तो इस तरह की होस्टिंग आपके लिए बहुत सही रहेगी।
  • Setup करने में आसान: Shared Hosting में अगर आप अपनी website host करने की सोच रहे हैं तो आपको यहाँ पर अपनी साइट का setup करने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। ऐसा इसलिए क्यूंकि शेयर्ड होस्टिंग में वेबसाइट होस्ट करना बहुत ही आसान होता है।

Shared Hosting के नुक्सान –

  • Slow Speed: अगर आप ब्लॉग्गिंग की शुरुआत कर रहे हैं तब तो कोई दिक्कत नहीं। लेकिन अगर आप पहले से ब्लॉगर हैं और आपके ब्लॉग में काफी visitors आते हैं तो फिर आपको दिक्कत का सामना करना पड सकता है। ऐसा इसलिए क्यूंकि शेयर्ड होस्टिंग में अन्य लोगों की वेबसाइट भी होस्ट रहती हैं। ऐसे में आपके server पर load पड़ेगा और site speed slow हो जाएगी।
  • Security का खतरा: जैसे की आप जान ही गए हैं की इस तरह की होस्टिंग में अन्य लोगों की साइट भी चल रही होती है। ऐसे में एक ही सर्वर होने की बजह से security पे भी खतरा बना रहता है।

#2 Cloud Hosting

Cloud Hosting में हमारी website single physical server पर host नही होती बल्कि कई सारे cloud servers पर होस्ट होती है। जिसके दो बड़े फायदे होते है।

1. एक वेबसाइट का कई सारे सर्वर्स पे होस्ट होने की वजह से सभी सर्वर्स का लोड बँट जाता है।

2. अगर एक सर्वर ख़राब भी हो जाता है तो दूसरा सर्वर उसकी जगह ले लेता है और आपकी वेबसाइट को online बनाये रखता है।

#3 Dedicated Server

यह सबसे महंगा और तेज server होता है। Dedicated Server में कोई शेयरिंग नहीं होती इसलिए इसका मालिक एक ही आदमी होता है। अब मालिक एक तो मतलव खर्चा भी एक ही आदमी का होगा। ये Hosting heavy traffic को एक साथ संभाल सकती है। इसमें security भी बहुत ज्यादा स्ट्रांग होती है।

Web Hosting Kya Hai अब आपको इसके बारे में पता चल ही गया होगा।

Best Hosting In Hindi 2021

Hostgator

hostgator

Hostgator एक most popular WordPress Hosting कंपनी है। बहुत से ऐसे ब्लॉगर हैं जो यहीं से होस्टिंग खरीदना पसंद करते हैं। HostGator आपको phone, email or live chat के जरिये 24/ 7 support करता है।

Hostinger

hostinger

अगर आप होस्टिंग के लिए अधिक पैसे खर्च नहीं करना चाहते तो आपके लिए  Hostinger अच्छा विकल्प हो सकता है। इस कंपनी की शुरुआत वर्ष 2004 में हुई थी। अगर आप Hostinger से होस्टिंग लेते हैं तो आप US, UK, Indonesia, Brasil, Netherlands, Lithuania और Singapore सात जगहों में से अपनी Server Location खुद चुन सकते हैं।

MilesWeb

Best Hosting In Hindi 2021

MilesWeb अभी इतना जाना-पहचाना नाम नहीं हैं । मगर होस्टिंग फील्ड में ये काफी अच्छा काम कर रहे हैं। MilesWeb का Customer Support बहुत ही कमाल का है। MilesWeb एक भारतीय Company हैं जो Digital India की मुहीम को Follow कर रही हैं। इसके Hosting Plans काफी सस्ते हैं। इसके लगभग सभी Plans के साथ आपको Lifetime Free Domain Name भी मिलता हैं। इनकी होस्टिंग में अगर आप एक सिंगल साइट बनाना चाहते हैं तो आपको खर्चा सिर्फ 60 रूपए प्रतिमाह पड़ेगा।

मैं उम्मीद करता हूँ की आपको मेरा ये लेख Web Hosting क्या है? Best Hosting In Hindi 2021 काफी पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए हमेशा विजिट करें OKSumit