Ubersuggest क्या है। Ubersuggest Free Keyword Research – मैंने आपको अपने पिछले लेख में “10 Keyword Research Tools से ऐसे करें Blog Traffic Increase” के बारे में बताया था। अगर आपने वो लेख पढ़ा होगा तो आपको याद होगा की मैंने उसमे Ubersuggest को Number 1 पर रखा था। आज के इस लेख में आपको Ubersuggest के बारे में सारी जानकारी मिलेगी।

Ubersuggest क्या है और इस Tool से Free Keyword Research कैसे करते हैं ये सब आपको इस लेख में पता चल जायेगा। तो अगर आप एक बेहतरीन Free Keyword Research Tool के बारे में जानना चाहते हैं तो ये लेख आपके लिए ही है।

कीवर्ड रिसर्च क्या होती है

आप जब भी गूगल में कुछ सर्च करते है तो Google first page में उन articles को show करता है जिनका SEO सही से हुआ होता है। जो भी पेज गूगल में show होते है वो keywords की मदद से ही आते हैं इसलिए सही से SEO करने के लिए Keyword Research का आना बहुत ही जरुरी होता है।

कीवर्ड्स को चुनने के लिए इंटरनेट पर बहुत सारे टूल्स उपलप्ध है जिनके बारे में मैं पहले ही बता चूका हूँ। आज के इस पोस्ट में मैं फ़िलहाल Ubersuggest के बारे में बताने जा रहा हूँ।

Ubersuggest क्या है

Ubersuggest एक keyword research tool है। इसकी मदद से आप अपने ब्लॉग के लिए अच्छे से SEO कर सकते हैं। ये एकदम मुफ्त टूल है यानि की आपको इसका इस्तेमाल करने के लिए एक भी पैसा खर्च करने की कोई जरूरत नहीं है। इस टूल को Neil Patel ने बनाया है जो की एक Digital Marketing Expert हैं। आप चाहे begineer blogger है या फिर Expert इस टूल की मदद से आप best keyword research कर सकते हैं।

जो नए ब्लॉगर होते हैं उन्हें अपने ब्लॉग को सही से analyze करना नहीं आता ऐसे में Ubersuggest आपके लिए काफी फायदेमंद सावित होता है। Ubersuggest का इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉग के लिए ये जान सकते हैं की आपके ब्लॉग का organic traffic कितना है और आपके blog के backlinks कितने है। बैकलिंक्स क्या होते हैं इस टॉपिक पर मैं पहले ही आर्टिकल लिख चूका हूँ आप चाहे तो इसे भी पढ़ सकते हैं।

नए ब्लॉगर जब भी अपनी ब्लॉग्गिंग की शुरुआत करते हैं तो मेरे हिसाब से उन्हें ये टूल जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। क्यूंकि एक तो ये पूरी तरह से मुफ्त है और इसकी मदद से आप अपने compititer के blog के बारे में भी काफी कुछ जान सकते हैं।

काफी कुछ से मेरा मतलव है की उसके ब्लॉग का organic traffic कितना है। उसने जिन keyword का इस्तेमाल किया है उनका cpc rate कितना है। ऐसी और भी बहुत सी चीज़े है बहुत से ऐसे फैक्टर है जो ये टूल आपको बता देता है। आप इन्ही Factors को analyze करके अपने ब्लॉग का SEO कर सकते हैं और गूगल में रैंक प्राप्त कर सकते हैं। तो अब मेरे हिसाब से आपको इस टूल के बारे में पता चल ही चूका होगा। अब बात करते हैं की Ubersuggest Free Keyword Research कैसे करें।

Free Keyword Research कैसे करें

ये टूल इस्तेमाल करने में बहुत ही आसान है। आप जो भी कीवर्ड चाहते है उसे सर्च बॉक्स में टाइप कर दीजिये या फिर किसी के भी डोमेन को यहाँ पेस्ट कर दीजिये। फिर आपको रिजल्ट में उस कीवर्ड का Search Volume, CPC, SEO Difficulty सब एक ही स्क्रीन पर देखने को मिलेगा।

अगर आपको किसी का ब्लॉग एनालाइज करना है तो आप उसका पूरा यूआरएल सर्च बार में एंटर कर दीजिये फिर आपको ये टूल उस डोमेन की सारी जानकारी दे देगा।

अब आप सोच रहे होंगे की इसमें फ्री कीवर्ड रिसर्च कैसे करें?

  • चलिए समझते हैं आसान भाषा में। मान लीजिये मुझे एक कीवर्ड जिसका नाम है “Quora” इस पर एक आर्टिकल लिखा है। तो सबसे पहले मैं Ubersuggest की Official Website में जाऊंगा।
  • अब आपको निचे दी गयी इमेज के अनुसार एक टेक्स्ट बॉक्स दिखाई देगा। यहाँ पर आप अपना मनपसंद कीवर्ड या फिर वो कीवर्ड डालेंगे जिसे आप रैंक करवाना चाहते हैं।

ubersuggest kya hai

जैसा की आप देख सकते हैं की मैंने यहाँ पर Quora कीवर्ड को सर्च किया है जिसका सारा डाटा आपको देखने को मिल जायेगा।

Search Volumes:

यहाँ पे बताया जाता है की आपके कीवर्ड के कितने Search होते हैं। ये जो Search Volume है वो आपको पुरे महीने का दिखाया जाता है।

SEO difficulty:

यहाँ से आपको पता चल जायेगा की उस keyword को organic तरीके से rank करना easy है या hard।

Paid difficulty :

यहाँ से आपको पता चल जायेगा की उस keyword को paid तरीके से रैंक करना easy है या hard।

Cost per click (CPC):

यहाँ से उस keywords का cpc पता कर सकते हैं ।

इस टूल का प्रयोग करके आप ये भी पता कर सकते हैं की इस कीवर्ड से रिलेटेड और कोन कोन से कीवर्ड है जिनपे आप काम कर सकते हैं। कोन सा पेज किस कीवर्ड पर रैंक कर रहा है इस टूल की मदद से बड़ी ही आसानी से पता कर सकते हैं।

Ubersuggest Free Keyword Research और Ubersuggest क्या है इस टॉपिक पर था मेरा आज का ये लेख। मैं उम्मीद करता हूँ की आपको ये लेख काफी पसंद आया होगा। अगर आपको Ubersuggest के बारे में और भी जानकारी चाहिए तो आप कमेंट करके मुझसे पूछ सकते हैं।

 

SEO