General Tips

Mobile Tower कैसे लगवाए { 2021 में 🗼}

Mobile Tower Kaise Lagwaye

Mobile Tower कैसे लगवाए: अगर आप मोबाइल टावर ऑनलाइन फाॅम भर के कैसे लगवाए की जानकारी चाहते हैं तो ये लेख आपके लिए है। अगर आपके क्षेत्र में भी Signal की समस्या रहती है तो आप अपनी जमीन पर टावर लगवा सकते हैं और इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। Mobile Tower Kaise Lagwaye इस लेख में आपको सम्पूर्ण जानकारी मिलेगी।

Mobile Tower Kaise Lagwaye बहुत से लोगों के मन में ये सवाल रहता है की आखिर Mobile Tower कैसे लगवाए। दोस्तों मोबाइल टावर अपनी जमीन पर लगवाने से आपको दो फायदे मिलते हैं।

  • Signal Problem से छुटकारा
  • घर बैठे कमाई

1 Signal Problem से छुटकारा

जाहिर सी बात है अगर आपके घर के पास किसी कंपनी का टावर लगा होगा तो वह तो Signal की समस्या नहीं होगी। आज भी बहुत से ऐसे गावं हैं जहाँ पर Mobile Network की बहुत समस्या रहती हैं। ऐसे में अगर आपके पास खाली जमीन है तो आप Mobile Tower लगवा कर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

2 घर बैठे कमाई

अपनी जमीन पर Mobile Tower लगवा कर आप घर बैठे कमाई भी कर सकते हैं। अगर आप किसी और को अपनी जमीन का इस्तेमाल करने दे रहे हैं तो आपको भी तो इसका फायदा मिलेगा। जमीन देने के बदले में मोबाइल कंपनी आपको हर महीने पैसे भी देती हैं। इस से आपकी Extra Income शुरू हो जाती है।

Online Mobile Tower कैसे लगवाए

मोबाइल टावर लगवाना पैसे कमाने का आसान तरीका है। क्यूंकि इसमें आपको कुछ नहीं करना होता है। सिर्फ आपको थोड़ी सी जमीन मोबाइल कंपनी को इस्तेमाल के लिए देनी होती है। अगर आपके पास खाली जगह, छत या खेत है तो आप मोबाइल टावर लगवा सकते हैं।

बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो मोबाइल टावर लगवाना तो चाहते हैं मगर उन्हें इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी नहीं होती है कि आखिर मोबाइल टावर कैसे लगवाए  (Mobile Tower Kaise Lagwaye) जमीन के होते हुए भी जानकारी न होने की बजह से ऐसे लोग एक अच्छी कमाई से वंचित रह जाते हैं।

लेकिन आप फ़िक्र न करें। इस लेख में आपको आगे मोबाइल टावर लगवाने की सम्पूर्ण जानकारी मिलेगी। तो अगर आप भी मोबाइल टावर लगवाना चाहते हैं तो आगे इस लेख को ध्यान से पढ़ें।

Online Mobile Tower लगवाने के लिए आपको निचे दी गयी बातों को धयान में रखें

  • ऑनलाइन मोबाइल टावर लगवाने के लिए आप यहाँ पर क्लिक करके Contact Page में जाकर संपर्क कर सकते हैं।
  • आप जिस कंपनी का टावर लगवाना चाहते हैं आप उसी कंपनी के Official Web Portal में जाकर उनसे सीधे संपर्क भी कर सकते हैं।
  • आप चाहे तो कंपनी की Official Email में टावर लगवाने की मेल भेज सकते हैं
  • इसके अलावा आप इस बात का भी ध्यान रखे की जिस मोबाइल कंपनी का सिग्नल आपके क्षेत्र में नहीं आता आप उसी कंपनी से संपर्क करें।

इसके अलावा अगर आप Offline Mobile Tower लगवाना चाहते हैं तो आप किसी भी कंपनी के Head Office में जाकर बातचीत कर सकते हैं। वहां से आपको एक फॉर्म मिलेगा जिसे आप भर कर जमा करवा सकते हैं।

इसके बाद कंपनी आपके जमीन एवं डॉक्यूमेंट का निरीक्षण करने के लिए कोई दिन निश्चित कर सकती हैं। निरीक्षण वाले दिन कंपनी नेटवर्क की फ्रीक्वेंसी को भी चेक करती है।

यहाँ पर आपको एक बात बता दें की अगर आपके क्षेत्र में नेटवर्क ठीक-ठाक होगा तो फिर टावर नहीं लगेगा और अगर नेटवर्क में कमी होगी और आपके सभी डॉक्यूमेंट एवं जमीन की स्थिति ठीक होगी तो फिर टावर इंस्टॉल कर दिया जाएगा।

अपने Blog पर Traffic कैसे लाएं। Top 8 Tricks

2021 Me Mobile Tower Kaise Lagwaye

  • मोबाइल टावर लगवाने के लिए सबसे पहले आपको ये ध्यान देना होगा की यदि आप शहर में रहते हैं तो आपके पास 2000 Square feet की जगह होनी चाहिए |
  • वही अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं तो आपके पास 2500 Square feet जगह होनी चाहिए। अगर आपके पास पर्याप्त जगह है तभी आप आगे की प्रक्रिया कर पाएंगे।
  • अगर आप अपने घर के छत के ऊपर टावर लगवाना चाहते तो आपके छत पर 500 Square feet की जगह होनी चाहिए।

Mobile Tower लगवाने के Installation Rules

मोबाइल टावर लगवाने के लिए कुछ नियम होते हैं जैसे आप जिस जगह पर टावर लगवाना चाहते हैं। उसकी रजिस्ट्री आपके नाम पर होनी चाहिए। इसके साथ साथ उस जगह के आसपास के लोग भी सहमत होने चाहिए इसके लिए आपको एक NOC जारी कराना होगा। यानी की लोगो को आपके टावर लगवाने से उन्हें कोई दिक्कत नहीं है।

अगर आपको NOC नहीं मिलती है तो फिर समझ लीजिये आप टावर लगवा नहीं सकेंगे।

मोबाइल टावर लगाने के लिया कोन से Documents की जरुरत होती है?

  • Structural Safety Certificate:-  ये सर्टिफिकेट प्रमाणित करता है की आपकी बिल्डिंग मज़बूत है या नहीं। हालाँकि इसकी जरूरत आपको तभी पड़ेगी अगर आप मोबाइल टावर अपनी छत पर लगवाना चाहते हैं।
  • No Objection Certificate: – NOC इसके बारे में मैं पहले ही चर्चा कर चूका हूँ।
  • Bond Paper और Agreement (ये Land Owener और Tower Company के बीच होता है)।

यहाँ पर एक बात का ध्यान जरूर दें की बहुत सारे Fake Website Mobile Tower लगवाने के नाम पर आपसे ठगी भी कर सकते है। कुछ वेबसाइट ऐसी भी हैं जो एग्रीमेंट में मिलने वाले रेंट को बहुत बढा चढ़ाकर दिखा देते हैं। जिसके चलते लोग लालच में आकर ठगी का शिकार भी हो जाते हैं।

जबकि सच्चाई ये है की अगर आप ग्रामीण इलाके से हैं तो मोबाइल टावर से मिलने वाला रेंट 5000 से ₹7000 तक ही होता है। इसके अलावा अगर आप शहरी इलाके से हैं तो वहां पर 15 से ₹20000 का रेंट मिल सकता है।

आपको अब जानकारी हो गयी होगी की Mobile Tower Kaise Lagwaye – Mobile Tower कैसे लगवाए { 2021 में } दोस्तों Mobile Tower कैसे लगवाए की जानकारी आपको कैसी लगी कृपा कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। अगर आपको मोबाइल टावर लगवाने के बारे में और कुछ जानकारी चाहिए तो आप मुझे ईमेल या कमेंट के जरिये पूछ सकते हैं।

13 Comments

Leave a Reply