Mobile se blogging kaise kare:- क्या कभी आपके मन में भी ये ख्याल आया की Mobile से Blogging कैसे करे? अगर हाँ तो ये लेख आपके लिए काफी उपयोगी सावित होने वाला है क्यूंकि इस लेख में मैं आपको Mobile se Blogging कैसे करते हैं की पूरी जानकारी देने वाला हूँ।

तो अगर आप भी इंटरनेट पर Mobile se blogging kaise kare सर्च करते रहते हैं या फिर आप मोबाइल से ब्लॉग्गिंग करना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा ध्यान से पढ़ें।

क्या हम Mobile से Blogging कर सकते हैं

इसका सीधा सा जवाब है हाँ आप मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कर सकते हैं। मोबाइल से ब्लॉग्गिंग करना थोड़ा मुश्किल काम हो सकता है मगर ऐसा भी नहीं है की आप मोबाइल से ब्लॉग्गिंग नहीं कर सकते।

मुझे ईमेल के माध्यम से कई लोगों ने ये सवाल पूछा की क्या हम मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कर सकते हैं या नहीं? अगर हाँ तो फिर हमें इसके बारे में जरूर बताएं। इसलिए मैं इस लेख में मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कैसे करें की पूरी जानकारी देने जा रहा हूँ। Mobile se blogging kaise kare

Mobile se blogging kaise kare

मोबाइल से ब्लॉग्गिंग करने से पहले आपको ये जान लेना चाहिए की ब्लॉग्गिंग के कोन कोन से प्लेटफार्म है और इनमे से कोन सा सबसे अच्छा है। आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की ब्लॉग्गिंग के लिए 2 सबसे प्रसिद्ध प्लेटफार्म हैं जो की कुछ इस प्रकार है।

  1. Blogger
  2. WordPress

Blogger

ब्लॉगर गूगल का ही एक Free blogging platform है। आप यहाँ से फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं और इसके साथ अगर आप चाहे तो blogspot का ही free subdomain इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर free subdomain का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो custom domain का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

WordPress

वर्डप्रेस ब्लॉग्गिंग की दुनिया में बादशाह माना जाता है। हालाँकि ये फ्री नहीं है इसके लिए आपको पैसे खर्च करने पड सकते हैं। इसमें ब्लॉगिंग करने के लिए आपको एक होस्टिंग लेनी पड़ेगी जिसमें आप अपने ब्लॉग को होस्ट करेंगे। उसके अलावा आपको custom domain भी लेना पड़ेगा।

Web Hosting क्या है? Best Hosting In Hindi

Mobile से Blogging कैसे करे

दोस्तों मोबाइल से ब्लॉग्गिंग करने के लिए सबसे पहले आपको एक ब्लॉग क्रिएट करना होगा। इसके लिए आपको कंप्यूटर या लैपटॉप की जरूरत पड़ेगी। आप चाहे तो अपने किसी दोस्त या रिस्तेदार के कंप्यूटर पर अपने लिए ब्लॉग बना सकते हैं।

  1. अब अगर आप अपने लिए एक ब्लॉग क्रिएट कर चुके हैं तो अब अपने गूगल अकाउंट से अपने ब्लॉग में आप लॉगिन कर सकते हैं।
  2. आप चाहे तो गूगल के प्ले स्टोर में जाकर ब्लॉगर एप्लीकेशन को डाउनलोड भी कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन में आपको मोबाइल से ब्लॉग्गिंग करने में काफी आसानी होगी।
  3. अगर आप एप्लीकेशन में ब्लॉग्गिंग कर रहे हैं तो इसमें आपको वो सारी पोस्ट दिख जाएँगी जो आपने लिखी होंगी या फिर लिखने जा रहे हैं।
  4. जब भी आप नया आर्टिकल जाएँ तो आपको एप्लीकेशन में एक पेंसिल का आइकॉन मिलेगा। आप वहां पर क्लिक करके अपना आर्टिकल लिख सकते हैं।
  5. इस एप्लीकेशन में आपको टेक्स्ट का साइज छोटा या बड़ा करने की सुविधा भी मिलती है। आप अपनी सुविधा अनुसार फॉण्ट साइज को बदल सकते हैं।

WordPress पर mobile से blogging कैसे करे

जैसे की मैंने आपको पहले ही बताया की वर्डप्रेस bloggers की पहली पसंद होती है। ऐसे में अगर आप भी वर्डप्रेस पर ब्लॉग्गिंग करने की सोच रहे हैं तो आपको किसी एप्लीकेशन को इनस्टॉल करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। क्यूंकि वर्डप्रेस का इंटरफ़ेस ही काफी सरल होता है।

इसके लिए बस आपको अपनी User ID और पासवर्ड को एंटर करना होता है और अपनी वेबसाइट के डैशबोर्ड में पहुँच जाते हैं। फिर आपको ठीक उसी प्रकार से आर्टिकल लिखने हैं जिस तरह से एक ब्लागस्पाट यूजर लिखता है।

WordPress में ब्लॉग बनाने के फायदे

दोस्तों WordPress पर ब्लॉग बनाने के बहुत सारे फायदे होते हैं। जैसे की :

  • Plugin की सुविधा : वर्डप्रेस पर सबसे अच्छी चीज़ होती है की इसमें हम अपनी पसंद के अनुसार प्लगइन का इस्तेमाल कर सकते हैं। जबकि आपको ब्लॉगर में ऐसी सुविधा नहीं मिलती है।
  • SEO Friendly : वर्डप्रेस को ब्लॉगर की तुलना में ज्यादा SEO Friendly माना जाता है। क्यूंकि इसमें आपको Rank Math और Yoast SEO जैसे प्लगइन मिल जाते हैं।
  • कंट्रोल अपने पास : वर्डप्रेस आपकी खुद की वेबसाइट होती है जबकि ब्लॉगर गूगल का प्लेटफार्म है। गूगल कभी भी अपने प्लेटफार्म को बंद कर सकता है।

तो दोस्तों मैंने इस लेख में आपको बताया की Mobile से Blogging कैसे करे। मुझे पूरी उम्मीद है की Mobile se blogging kaise kare की ये जानकारी आपको काफी पसंद आयी होगी।

Mobile se blogging करने में अगर आपको कोई परेशानी आ रही है तो कृपा अपनी परेशानी निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जरूर शेयर करें। मिलते हैं अगले लेख में।

Tagged in: