Comment Se Backlinks Kaise Banaye – अगर आप Blogging Field में अभी नए है तो आपने अपनी वेबसाइट के लिए बैकलिंक कैसे बनायें ये खूब सर्च किया होगा। आपने इसके लिए खूब मेहनत भी की होगी। बैकलिंक्स टॉपिक पर मैं पहले भी काफी आर्टिकल लिख चूका हूँ। आज के इस आर्टिकल में मैं Comment से DoFollow Backlinks कैसे बनायें की जानकारी देने जा रहा हूँ। अगर आप Serious Blogging करना चाहते हैं तो ये लेख अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें। चलिए समझते हैं Website ke liye backlink kaise banaye

Comment Backlinks क्या होते हैं

वैसे तो मैंने अपने पिछले लेख में बैकलिंक क्या है पर ये जानकारी दी हुई है। आप मेरी इस पोस्ट में बैकलिंक के बारे में सारी जानकारी ले सकते हैं। बैकलिंक बनाने के लिए बहुत से तरीके होते हैं जिनमे से एक तरीका है कमेंट से बैकलिंक बनाना। जब भी हम अपने Blog से Related किसी अन्य Blog में Comment करके अपनी Website का Link दे देते हैं तो उसे कहते हैं Comment से लिया गया बैकलिंक। ये Backlinks DoFollow भी हो सकते हैं और NoFollow भी। मगर अब बात आती है की आखिर Comment Do Follow Backlinks कैसे बनायें।

Comment से DoFollow Backlinks कैसे बनायें। comment se backlinks kaise banaye

Comment से Backlink बनाने के लिए सबसे पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ेगा। क्यूंकि अक्सर देखा गया है अधिकतर Blogger बिना देखे सुने कही भी जाकर Comment से Backlink बनाने लग पड़ते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें की जल्दबाज़ी में कोई भी काम फायदा तो नहीं पहुँचता उल्टा आपको नुकसान ही करता है। ऐसे में आप Comment से Backlink बनाने से पहले निचे दी गयी इन बातों को ज़रा ध्यान में रखें।

  • High-Quality Blogs में कमेंट करें
  • DoFollow Comment Backlinks बनाने की कोशिश करें
  • Spaming न करें
  • बहुत ज्यादा Comment न करें

1. High-Quality Blogs में कमेंट करें

अगर आप किसी भी  Blog में जाकर Commenting करते हैं तो आप यहाँ पर अपना खुद का ही नुक्सान कर रहे हैं। Backlinks बनाने के लिए इस तरह की गलती से बचना चाहिए। Comment Backlinks हमेशा हमें ऐसी Website से बनाने चाहिए जिनकी Internet में अधिक Value हो। आप हमेशा ऐसे Blog में जाकर Comment करें जिनकी Domain Authority अधिक हो।

2. DoFollow Comment Backlinks बनाने की कोशिश करें

DoFollowऔर NoFollow backlink क्या होते हैं इसके बारे में तो मैं पहले ही बता चूका हूँ। DoFollow backlink के क्या क्या फायदे होते हैं आप इसके बारे में भली भांति जानते होंगे। ऐसे में अगर किसी ऐसे blog से backlink बनाये जहाँ से आपको DoFollow backlink मिले तो ये आपके लिए बहुत ही फायदेमंद सावित होगा। आपको इस तरह के blog internet पर search करने पड़ेंगे।

हाँ ये थोड़ा मेहनत का काम है पर एक बार आप 10 से 20 blog की list बना लें तो ये काफी होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की जो blogger commentluv का इस्तेमाल अपने blog में करते हैं वहां से आपको Dofollow backlink मिल जाता है। आप Google में commentluv blog search कर सकते हैं और वहां पर comment करके एक DoFollow backlink प्राप्त कर सकते हैं।

High quality backlinks kaise banaye hindi

3. Spaming न करें

अक्सर देखा गया है की बहुत से Blogger अपनी Website Rank करवाने के लिए अलग अलग Website में जाकर बिना मतलव के Commening करते हैं। अगर आप Comment में Links ज्यादा लगा रहे हैं तो इसको Spaming माना जाता है। ऐसे में बहुत से Blog Ower आपके Comment को Approve ही नहीं करते। अगर आपका Comment Approve हो भी जाता है तो ये जरुरी नहीं की वो Comment किसी High Quality Blog में आपने किया हो। अगर आप अच्छी Website से Comment Backlink बनाते हैं तभी आपको फायदा होगा।

4. बहुत ज्यादा Comment न करें

Spaming के अलावा बहुत से Comment करना भी आपके लिए फायदेमंद सावित नहीं होते। अगर आप Comment Backlinks बनाना चाहते हैं तो हर रोज़ commenting न करें। आप हफ्ते में 2 या 3 दिन ही commenting करें। Comment भी आपको लगातार नहीं बल्कि 2-2 या 3-3 दिन छोड़कर करने चाहिए। जब भी Comment करें तो वो एक अच्छा सा कमेंट होना चाहिए। ऐसा नहीं की article कुछ और है और आप कुछ ही कमेंट कर रहे हों।

अब बात करते हैं Comment Se Backlinks Kaise Banaye की।

Comment से Backlinks कैसे बनायें।

  • सबसे पहले तो आपको ऊपर दी गयी बातों को ध्यान में रखना है।
  • इसके बाद आपने कुछ ऐसे Blog Search करने हैं जिनकी Domain Authority अच्छी हो और Alexa Rank भी जरूर चेक कर लें।
  • अब आप उस Blog के Comment Section में जाएँ। अपना नाम और Email ID दर्ज करें।
  • Website वाले Option में अपने ब्लॉग का URL दर्ज करें।

अब आप एक अच्छा सा कमेंट लिखें। यहाँ पर ये ध्यान देने वाली बात है की अगर आप “Nice Article” जैसे कमेंट करके पोस्ट करेंगे तो शायद ही आपका comment approve हो। पहले आपको article देखना होगा की वो आखिर किस बारे में लिखा गया है। इसके बाद आप पहले आर्टिकल की तारीफ करें। अगर आपके मन में उस लेख के बारे में कोई सवाल हो तो उसे जरूर पूछें। एक Valueable comment टाइप करने के बाद आप चाहे तो अपने किसी लेख का URL भी डाल सकते हैं।

इन बातों को ध्यान में रखते हुए आप अपने ब्लॉग के लिए बड़ी ही आसानी से कमेंट बस्किंकस बना सकते हैं।

Blog Commenting के फायदे

ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाये सवाल हर कोई गूगल से पूछता ही है मगर इसका जवाब बहुत सरल है। अगर आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक चाहते हैं तो आप अन्य ब्लॉग पर कमेंट्स करें। इसलिए आप Comments की Value को समझिये। आप एक दायरे में रहकर जितना हो सकें कमेंट्स करें और साथ ही उनका जबाव भी दें । Comment करने से आपको क्या क्या फायदे हो सकते हैं इसके बारे में मैंने निचे Detail के साथ बताया है।

10 Keyword Research Tools से ऐसे करें Blog Traffic Increase

1. Backlink:- इतना तो आपको भी पता ही होगा की अगर आप किसी के ब्लॉग में जाकर कमेंट कर रहे हैं तो आखिर क्यों कर रहे हैं। ज़ाहिर सी बात है या तो आपको कुछ पूछना है या फिर आप बैकलिंक बनाना चाहते हैं। वैसे तो अधिकतर ब्लॉग से Nofollow Backlink मिलते हैं। मगर फिर कुछ ऐसे ब्लॉग भी होते हैं जहाँ से आपको डूफ़ॉलो बैकलिंक भी मिल जाते हैं।

2. Traffic:- जिस ब्लॉग पोस्ट में आप कमेंट कर रहे हैं अगर वो गूगल सर्च में टॉप पे दिखाई दे रही है तो इसका आपको भी फायदा मिलता है। क्यूंकि जब भी कोई विजिटर कुछ सर्च करके किसी पोस्ट में जाता है तो वो कमेंट भी जरूर रीड करता है। ऐसे में अगर आपने भी कमेंट किया होगा तो आपको भी फ्री का ट्रैफिक मिल जायेगा।

Quora से High Quality Backlinks कैसे बनायें

3. SEO:- दुसरो के Blog पर Comment करने से आपके blog को Backlink मिल जाता है जो की Off Page SEO के लिए बहुत जरुरी है। इस से आपके ब्लॉग पर Traffic मिलता है और Ranking में सुधार होता है, इसलिए comments करना बहुत जरुरी है।

तो दोस्तों ये थी जानकारी कमेंट से बैकलिंक्स कैसे बनायें की। मैं उम्मीद करता हूँ की आपको मेरा ये लेख पसंद आया होगा। अगर आपके मन में Comment Se Backlinks Kaise Banaye से related को सवाल है तो निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट जरूर करें।