Advertisements
Automobile

SC या ST तो मिलेंगे 1 करोड़ रूपये, सरकार का नया फरमान, आज ही करें ये काम

Advertisements
अगर आप एससी एसटी कास्ट के हैं तो आपको मिलेंगे पूरे ₹1 करोड़। भारत सरकार ने इतिहास रच दिया। ऐसा पहली बार होने जा रहा। हमारी भारत में ऐसी गरीब महिलाएं है जो गरीब बनकर रह जाती है लेकिन उनको कोई सपोर्ट नहीं करने आता। लेकिन अब ₹10 लाख से 1 करोड़ पर मिलने वाले आपको एक एक प्रोसेस फोन पर बताता हूं।

Advertisements

स्टैंड-अप इंडिया योजना का उद्देश्य विभिन्न राज्यों के बीच बैंक ऋण की सुविधा प्रदान करना है।10 लाख औरग्रीनफील्ड उद्यम स्थापित करने के लिए प्रत्येक बैंक शाखा में कम से कम एक अनुसूचित जाति (एससी) या अनुसूचित जनजाति (एसटी) उधारकर्ता और कम से कम एक महिला उधारकर्ता को 1 करोड़ रुपये का ऋण दिया जाएगा। यह उद्यम विनिर्माण, सेवाओं, कृषि-संबद्ध गतिविधियों या व्यापार क्षेत्र में हो सकता है। गैर-व्यक्तिगत उद्यमों के मामले में कम से कम 51% शेयरधारिता और नियंत्रण हिस्सेदारी एससी/एसटी या महिला उद्यमी के पास होनी चाहिए।

पात्रता
  1. अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति और/या महिला उद्यमी, 18 वर्ष से अधिक आयु के।
  2. इस योजना के तहत ऋण केवल ग्रीन फील्ड परियोजना के लिए उपलब्ध है। इस संदर्भ में ग्रीन फील्ड का अर्थ है, लाभार्थी द्वारा विनिर्माण, सेवा, कृषि-संबद्ध गतिविधियों या व्यापार क्षेत्र में पहली बार उद्यम करना।
  3. गैर-व्यक्तिगत उद्यमों के मामले में, 51% शेयरधारिता और नियंत्रण हिस्सेदारी अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति और/या महिला उद्यमी के पास होनी चाहिए।
  4. उधारकर्ता किसी भी बैंक/वित्तीय संस्थान के प्रति चूककर्ता नहीं होना चाहिए।
ऋण की प्रकृति

के बीच समग्र ऋण (अवधि ऋण और कार्यशील पूंजी सहित)10 लाख और अधिकतम100 लाख.

Advertisements
ऋण का उद्देश्य

अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/महिला उद्यमी द्वारा विनिर्माण, सेवा, कृषि-संबद्ध गतिविधियों या व्यापार क्षेत्र में नया उद्यम स्थापित करने के लिए।

ऋण का आकार

परियोजना लागत का 85% संयुक्त ऋण जिसमें सावधि ऋण और कार्यशील पूंजी शामिल है। ऋण से परियोजना लागत का 85% कवर होने की अपेक्षा की जाने वाली शर्त तब लागू नहीं होगी जब उधारकर्ता का योगदान किसी अन्य योजना से अभिसरण समर्थन के साथ परियोजना लागत के 15% से अधिक हो।

ब्याज दर

ब्याज दर उस श्रेणी (रेटिंग श्रेणी) के लिए बैंक की न्यूनतम लागू दर होगी जो (आधार दर (एमसीएलआर) + 3% + अवधि प्रीमियम) से अधिक नहीं होगी।

सुरक्षा

प्राथमिक प्रतिभूति के अतिरिक्त, ऋण को संपार्श्विक प्रतिभूति या स्टैंड-अप इंडिया ऋण के लिए ऋण गारंटी निधि योजना (सीजीएफएसआईएल) की गारंटी द्वारा सुरक्षित किया जा सकता है, जैसा कि बैंकों द्वारा तय किया जाता है।

वापसी

यह ऋण 7 वर्षों में चुकाया जाना है, जिसकी अधिकतम स्थगन अवधि 18 महीने है।

इससे पहले आपको गूगल पर स्टैंडअप मित्र लिखना है। सबसे पहली वेबसाइट इस पर क्लिक कर दीजिए। उसके बाद आपको यहां पर एप्लाई कर देना है। इस योजना के तहत हर एक एससी और एसटी कास्ट वाले को 10 लाख से 1 करोड़ रुपए की सहायता राशि मिलेगी। हमारी बहनों को इधर उधर भागने की जरूरत न पड़े। आपके पास डॉक्यूमेंट्स है तो आप आज ही अप्लाई कर सकते हैं। और अगर आपका ऐसा कोई दोस्त है जिसको पैसों की जरूरत है तो आप उसको वीडियो शेयर कर दीजिए।

Leave a Reply