Advertisements
AutomobileBikeCarElectric

Car Safety Gadgets : हर एक कार ओनर के पास होने चाहिए ये1000 रुपये से सस्ते ये टूल्स, मुसीबत में बचाएंगे बेशकीमती जिंदगियां

Advertisements

आजकल लोग अपनी कारों में सैर-सपाटे के लिए ज्यादा निकल रहे हैं, खासकर कोविड के बाद से। हालांकि, सड़क दुर्घटनाओं में भी वृद्धि हुई है। ऐसे में, कार के लुक्स और एंटरटेनमेंट फीचर्स के साथ-साथ सुरक्षा उपकरणों और टूल्स को भी उतना ही महत्व देना चाहिए। यहां कुछ किफायती लेकिन अत्यंत उपयोगी सेफ्टी गैजेट्स दिए गए हैं जो आपको या दूसरों को बड़ी दुर्घटनाओं से बचा सकते हैं।

Advertisements

विंडो हैमर (Window Hammer)

कई बार दुर्घटना के दौरान कार के दरवाजे जाम हो जाते हैं और लोग अंदर फंस जाते हैं। ऐसी स्थिति में विंडो हैमर मददगार साबित हो सकता है। यह एक विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया हथौड़ा होता है जिससे कार के अंदर सीमित जगह में भी आसानी से शीशा तोड़ा जा सकता है। कुछ हैमर में सीट बेल्ट कटर और टॉर्च जैसे अतिरिक्त फीचर भी होते हैं। 500 रुपये से कम में ऐसा हैमर ऑनलाइन उपलब्ध है।

Advertisements

ब्रेकडाउन वार्निंग रिफ्लेक्टर/लाइट

कार खराब होने या रुकने पर हैजर्ड लाइट्स का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन कभी-कभी मौसम या तेज मोड़ के कारण पीछे से आने वाले वाहनों को देर से दिखाई देता है। ऐसे में, ब्रेकडाउन वार्निंग रिफ्लेक्टर या लाइट गाड़ी से कुछ दूरी पर रखकर आने वाले वाहनों को पहले से सचेत किया जा सकता है। इनकी कीमत 300-400 रुपये से शुरू होती है।

कार टोइंग केबल (Car Tow Cable)

कार के गड्ढे या कीचड़ में फंसने पर अक्सर खींचने के लिए मजबूत रस्सी या केबल नहीं मिलती। ऐसे में कार में एक टोइंग केबल रखना बहुत मददगार हो सकता है। 1000 रुपये से कम में 4 मीटर लंबी और 7 टन क्षमता वाली केबल ऑनलाइन उपलब्ध हैं।

अग्निशामक यंत्र (Fire Extinguisher)

गर्मी में कारों और इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने की घटनाएं आम हो गई हैं। एक छोटा अग्निशामक यंत्र रखकर आग फैलने से पहले उसे बुझाया जा सकता है। 1000 रुपये में विभिन्न कंपनियों के 500ml से 1kg तक के अग्निशामक उपलब्ध हैं। उच्च गुणवत्ता वाले अग्निशामक की कीमत 2500 रुपये से शुरू होती है।इन सस्ते लेकिन जरूरी सेफ्टी गैजेट्स और टूल्स को अपनी कार में रखकर आप खुद को और दूसरों को सड़क हादसों से बचा सकते हैं। सुरक्षा को प्राथमिकता देना बेहद जरूरी है।

Leave a Reply